Random Posts

Mobile

test

एक शाम महासंगम के नाम : भजनों और देशभक्ति गीतों की गंगा बही


पोकरण । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आयोजित वर्ष प्रतिपदा के अवसर पर 18 मार्च को जाग्रत हिन्दू महासंगम के सम्बंध में पोकरण के हृदय स्थल पंचायत समिति सांकड़ा के पास चौक में प्रसिद्ध भजन गायक प्रकाश माली द्वारा भव्य भजन संध्या का आयोजन हुआ । इस भजन संध्या में देर रात तक विभिन्न भजनों और देशभक्ति गीतों की गंगा बही, जिसमें हजारों की सँख्या में उपस्थित श्रोता झूम उठे।
श्रोताओं में बडी संख्या आस पास के स्थानों से आये स्वयंसेवक, शहर की महिलाएं, पोकरण के गणमान्य नागरिक, प्रकाश माली के प्रशंसक आदि थे।

कार्यक्रम के आरम्भ में गणपति वन्दना और गुरु वन्दना हुई, साथ ही बीच बीच में प्रकाश माली के ओजस्वी प्रबोधन से ऐसा समां बंधा कि ज्यों ज्यों रात ढलती गई, भीड़ भी बढ़ती गई। पूरा चौक और दोनों तरफ की सड़क भर गई थी। आस पास के घरों की छतों और छज्जो से भी लोग भरपूर आनंद ले रहे थे।

उसके बाद, प्रकाश माली और उनकी टीम का स्वागत किया गया। प्रचार प्रमुख जयप्रकाश दवे, चिरंजीलाल सोनी, भाजपा जिलाध्यक्ष जुगलकिशोर व्यास और पोकरण विधायक शैतान सिंह ने उन्हें माल्यार्पण कर स्वागत किया। कार्यक्रम संचालन प्रकाश माली के प्रारंभिक गुरु, केसरीसिंह सूर्यवंशी ने किया। संचालक द्वारा सारगर्भित वाणी में प्रकाश माली के व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में ,जैसलमेर जिले की सांस्कृतिक और सामरिक स्थिति, पोकरण के परमाणु परीक्षण स्वरूप शक्ति और बाबा रामदेव की भक्ति की नगरी के बारे में बताया गया।

इस अवसर पर भजन गायक ने ऐसा वातावरण बनाया कि चारों ओर भक्ति और शक्ति के अद्भुत स्वर गूंजने लगे।

जैसलमेर जिला प्रचारक इंद्रसिंह द्वारा 18 मार्च  की भव्य सफलता हेतु अभूतपूर्व पुरुषार्थ करने का आह्वान किया गया। उन्होंने कहा कि सारे भारत की नजरें आगामी रविवार को होने वाले जाग्रत हिंदू महासंगम के ऊपर लगी है। इसे हर हाल में सफल होना ही है।

ढलती रात के साथ, बाबा रामदेव का भजन बाबा भगतों पर 'उपकार कियो', 'नगर में जोगी आया', आदि 'योगी शिव तांडव' आदि अनेक भजन प्रस्तुत किये गए । वहीं हो 'जाओ तैयार साथियों'  मार्च 18 पोकरण में 'जय जय हिंदुस्तान', 'वो महाराणा प्रताप कठै'आदि देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये गये।

भजन संध्या की व्यवस्था स्वयं जिला कार्यवाह भगवतदान रतनू देख रहे थे। अनेक संघ के स्वयंसेवक स्वतः स्फूर्त भाव से  अलग अलग सेवाओं में योगदान दे रहे थे। महिलाओं के लिए अलग से बैठक व्यवस्था रखी गई थी।

कार्यक्रम का आकर्षण ऐसा था कि भीड़ को नियंत्रित करने में और बैठक व्यवस्था को संभालने में स्वयं पोकरण विधायक, संघ के विभाग प्रचारक श्याम सिंह, पुलिस प्रशासन को काफी परिश्रम करना पड़ा।
कार्यक्रम के अंत में अत्यंत सुरीले स्वरों में 'प्यार कर ले घडी दो घड़ी' तान छेड़कर विदाई मांगी गई तब वातावरण अत्यन्त भावुक हो गया। तड़के 3 बजे उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर विदाई दी गई।
एक शाम महासंगम के नाम : भजनों और देशभक्ति गीतों की गंगा बही एक शाम महासंगम के नाम : भजनों और देशभक्ति गीतों की गंगा बही Reviewed by wadhwani news on March 14, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.