Random Posts

Mobile

test

नहरबंदी के दौरान पीने के पानी से सिंचाई पर पाबंदी

जैसलमेर । जिले में इन्दिरा गांधी नहर में रिलाईनिंग एवं मरम्मत के कार्य के कारण नहरबंदी को मध्यनजर रखते हुए पेयजल का पर्याप्त भण्डारण किया जाएगा ताकि इस दौरान पेयजल की किल्लत का सामना नहीं करना पडें। इस संबंध में जिले के संबंधित विभागों को पर्याप्त तैयारी के साथ मुस्तैद रहने को कहा गया है।

जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने बताया कि प्रमुख शासन सचिव, जल संसाधन विभाग, पंजाब सरकार के निर्देशानुसार राजस्थान की इन्दिरा गांधी मुख्य नहर की रिलाईनिंग कार्य के लिए 29 मार्च से 25 अप्रैल तक 28 दिवस के लिए इन्दिरा गांधी मुख्य नहर में नहरबन्दी रहेगी। उन्होंने जिले के समस्त किसानों से अपील की है कि वे नहरों में पीने के लिए दिए जाने वाले पानी का उपयोग पीने के लिए ही करें तथा सिंचाई के लिए पानी का उपयोग नहीं करें एवं नहरबंदी से पूर्व पीने के पानी की व्यवस्था के लिए अपनी डिग्गियां/जोहड/कुंड इत्यादि में भण्डारण कर लेवें। इसके साथ ही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी भी आगामी नहरबंदी से पूर्व जी.एल.आर., वन व पंचायत राज विभाग की डिग्गियों/टांकांे में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था अपने अधीन रिजर्वायर/जल स्त्रोतों से किया जाना सुनिष्चित करें।

उन्होंनंे बताया कि क्लोजर के दौरान डिग्गी एवं नहर पर पानी का भराव क्षमता सुनिष्चित करने तथा संचित पानी का मितव्ययता से उपयोग करने एवं पानी चोरी रोकने के लिए रामगढ, मोहनगढ, नाचना क्षेत्र में तीन दलों का गठन किया गया है। इन दलों में उप निवेषन विभाग, इन्दिरा गांधी नहर विभाग, जन स्वा, अभियांत्रिकी विभाग संबंधित थानाधिकारी एवं राजस्व विभाग के अधिकारी शामिल है। यह दल नियमित रूप से क्षेत्र की निगरानी करेगें तथा पानी चोरी के मामले पाए जाने पर संबंधित के विरूद्व पुलिस थाना में कार्यवाही यथा प्राथमिक सूचना दर्ज कराने की कार्यवाही करेगें।

उन्हांेने बताया कि संबंधित क्षेत्र के उपखण्ड अधिकारी एवं उपअधीक्षक पुलिस इस क्षेत्र का नियमित भ्रमण करेगें एवं उपलब्ध जल का समुचित मितव्ययता पूर्ण उपयोग सुनिष्चित करेगें तथा गठित किए गए दल कार्य की प्रगति से जिला कलक्टर कार्यालय को नियमित रूप से उपलब्ध कराएगें।

नहरबंदी के दौरान पीने के पानी से सिंचाई पर पाबंदी नहरबंदी के दौरान पीने के पानी से सिंचाई पर पाबंदी Reviewed by wadhwani news on March 26, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.