Random Posts

Mobile

test

स्वर्णनगरी में 'सुलभ' नहीं शौचालय

गोपा चौक में महिला शौचालय की दरकार

जैसलमेर । दुनिया के नक्शे पर अपनी पहचान बना चुके स्वर्णनगरी के बारे में अगर यह कहा जाए कि यहां लोगों को मूलभूत सुविधाएं भी अब तक नहीं मिली हैं तो हैरान होने की जरूरत नहीं है। शहर में सार्वजनिक स्थानों पर सुलभ शौचालय की सुविधा भी लोगों को नहीं मिल पाती है। इस कारण लोगों को घरों के बाहर विशेष रूप से मार्केट आदि जाने और सफर के दौरान भारी परेशानी होती है। यह स्थिति महिलाओं के लिए खासी कष्टप्रद होती है। ऐसा भी नहीं है कि शहर में कहीं शौचालय नहीं है। शौचालय तो हैं, लेकिन इनमें से काफी बंद पड़े हैं तो कई ऐसी जगह हैं, जहां इनका उपयोग नहीं किया जा सकता।

गोपा चौक में महिला शौचालय की दरकार

गोपा चौक में महिलाओं के लिए सुरक्षित शौचालय नहीं है । जब यह इलाका शहर का मुख्य बाजार का केन्द्र है । शहरी और ग्रामीण लोग खरीदारी के लिए यहां आते हैं । इसके अलावा शहर में आने वाला हर पर्यटक यहां पर आत है । हालांकि नगरपरिषद की ओर से बनाया गया आधा अधूरा शौचालय केवल पुरूषों के लिए ही उपयोग हो रहा है । महिलाओं के लिए भीड़ भाड़ वाले गोपा चौक इलाके में शौच की कोई व्यवस्था नहीं है । महिलाओं को भी शौच की स्वाभाविक जरूरत होती है । पुरुष तो अपनी इस स्वाभाविक जरूरत को दीवारों, पेड़ों, गली, नुक्कड़ या चौराहों के दबेछिपे कोनों में पूरी कर लेते हैं लेकिन महिलाओं, स्थिति कितनी ही दबावभरी हो, के पास यह विकल्प नहीं होता ।

स्वर्णनगरी में 'सुलभ' नहीं शौचालय स्वर्णनगरी में 'सुलभ' नहीं शौचालय Reviewed by wadhwani news on March 17, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.