Random Posts

Mobile

test

सैलानियों को सावधान करने की जरूरत

 — खतरनाक फोटोग्राफी से बचें

— आवारा पशुओं और जानवरों से बचें

जैसलमेर । जिले में आने वाले विदेशी सैलानियों को संभावित खतरों से सावधान करने की जरूरत महसूस होने लगी है । जिस प्रकार पुलिस प्रशासन ने लपकों से सावधान करने के लिए पर्यटक स्थलों पर होर्डिंग्स और नोटिस बोर्ड लगाए थे उसी प्रकार अब इन्हें आवारा पशुओं, स्ट्रीट डॉग्स आदि से सावधान करना होगा । इसके अलावा पर्यटक स्थलों, किले की प्राचीर, पटवा हवेली की छतों और गड़ीसर तालाब के बीच में आई क्षतिग्रस्त इमारतों पर खतरनाक ढंग से फोटोग्राफी आदि करने से रोकने के भी इंतजाम करने होंगे ताकि किसी अनहोनी से बचा जा सके ।

शुक्रवार को सैलानियों का एक ग्रुप किले की प्राचीर पर लेट कर फोटोग्राफी करता हुआ पाया गया । यह प्राचीर दीवार लगभग चार फीट चौड़ी है और उस पर 5 से 6 फीट की लंबाई के सैलानियों के पूरे पैर दीवार के बाहर लटके हुए देखे गए हैं जो कि बेहद ही खतरनाक साबित हो सकते हैं । हालांकि उनकी यह फोटोग्राफी उनके लिए रोमांचाकारी हो सकता है लेकिन मेजबान शहर प्रशासन के लिए इन मेहमानों का यह रोमांच कहीं अनर्थकारी साबित हो सकता है । इसलिए खतरनाक ढंग से फोटोग्राफी से बचने की सलाह के नोटिस बोर्ड लगने की आवश्यकता महसूस हुई और इस ओर पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन को पहल करने की आवश्यकता प्रतिपादित हुई है ।

पशुओं व जानवरों को सहलाने में खतरा

अक्सर देखा जाता है कि विदेशी सैलानी पशुओं और जानवरों को सहलाकर अपने को सहज अनुभव करते हैं । लेकिन इस प्रेमालाप में अचानक उनको चोटिल कर देते हैं । शांत स्वभाव और दुलारी गाय के सींग भी अनायास उन्हें चोटिल कर सकते हैं । विगत दिनों में सैलानियों को चोटिल कर भी चुके हैं । इसके अलावा श्वानों को दुलारते वक्त भी इस प्रकार की अनहोनी हो चुकी है । इन सब से बचने के लिए उनके लिए हिदायतें अब जरूरी हो गई है । 
सैलानियों को सावधान करने की जरूरत  सैलानियों को सावधान करने की जरूरत Reviewed by wadhwani news on February 24, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.