Random Posts

Mobile

test

'शहीद उम्मेदसिंह भाटी को वीरता के लिए सदैव याद किया जाएगा'

शहीद स्मारक पर आयोजित पुष्पाजंलि कार्यक्रम बोले वक्ता

जैसलमेर । बडोडागांव में शनिवार को शहीद उम्मेदसिंह भाटी का बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया । गांव में शहीद स्मारक पर आयोजित इस कार्यक्रम में अध्यक्ष प्रधानाचार्य हेमशंकर जोशी एवं विशिष्ठ अतिथि ठाकुर कंवराजसिंह सहित उपस्थित लोगों ने शहीद की प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित की । वक्ताओं ने कहा कि, शहीद भाटी को उनकी वीरता के सदैव याद किया जाता रहेगा ।

व्याख्याता मगसिंह भाटी ने शहीद की जीवनी के बारे में बताते हुए कहा कि 21 अक्टूबर 1954 को ठाकुर फतेहसिंह के घर जन्मे शहीद भाटी बचपन से ही निर्भीक व होनहार थे। वे 14 मई 1974 में सेना की पैरा रेजिमेंट में भर्ती हुए व शीघ्र हवलदार बन गए। श्री लंका में लिट्टे आतंकियों के विरुद्ध चले भारतीय सेना के ऑपरेशन पवन में 17 फरवरी 1989 में अपनी शहादत दी।


उन्होंने कहा कि इस गांव में देश सेवा करने व मातृभूमि के लिए प्राण न्योछावर करने वाले रणबांकुरों की लंबी परंपरा रही है। महारावल मूलराज के समय गांव पर आए संकट के समय यहां के दो वीरों ने अपना बलिदान दिया। प्रथम व द्वितीय विश्व युद्धों में भी यहां के सैनिक वीरता से लड़े व अपनी शहादत दी।


प्रधानाचार्य हेमशंकर जोशी ने संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान की वीर भूमि में जन्म लेना हम सबके लिए गौरव की बात है। शहीद हमारी थाती है हमें इनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। उनकी स्मृति को चिर स्थाई बनाने के लिए विद्यालय व स्टेडियम का नाम शहीद के नाम से करने की प्रक्रिया जारी है। कोजराजसिंह भाटी ने 1971 के युद्ध पर बनाए हुए छंद सुनाकर माहौल को वीर रस से सराबोर कर दिया। इस कार्यक्रम में उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों व विद्यालय स्टॉफ के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

शहीद को पुष्पांजली कार्यक्रम में ठाकुर कंवराजसिंह, सरपंच प्रेमाराम, गिरधारीसिंह, रेवंतसिंह, गायड़सिंह, भोमसिंह, प्रभुसिंह, दानसिंह, भारतसिंह, देरावरसिंह, कमलसिंह, बूलसिंह, शोभसिंह, स्वरुपसिंह, चंद्रवीरसिंह, चतुरसिंह, हुकमसिंह, उम्मेदसिंह, मनोहरसिंह, जीवनपालसिंह सहित कई ग्रामीण उपस्थित रहे। 
'शहीद उम्मेदसिंह भाटी को वीरता के लिए सदैव याद किया जाएगा' 'शहीद उम्मेदसिंह भाटी को वीरता के लिए सदैव याद किया जाएगा' Reviewed by wadhwani news on February 17, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.