Random Posts

Mobile

test

बेटी बचाने के लिए जिला मुख्यालय पर मोटर साइकिल रैली

आयोजित कार्यक्रम में कलक्टर ने कहा, 'बेटियों को बचाने व पढानें का लें संकल्प'

जैसलमेर । जिला मुख्यालय पर सोमवार को 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' मोटर साइकिल रैली की शुरुआत शहीद पूनमसिंह स्टेडियम से जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति कविता खत्री ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के कार्यक्रमों की कडी में जिला प्रशासन एवं महिला व बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में  ‘बेटी बचाओ-बेटी पढाओ‘ थीम पर मोटर साईकिल रैली का आयोजन किया गया । आयोजित कार्यक्रम में जिला कलक्टर मीना ने संभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि बेटी की तरह की बेटियों को रखने एवं बेटी बचाने व उनको पढाने का संदेश देना है। उन्होंने कहा कि जैसलमेर जिले में 1000 पुरूष के अनुपात में 857 महिलाएं ही थी लेकिन संस्थागत प्रसव, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ कार्यक्रम एवं शिक्षा के विस्तार से इसमें परिवर्तन आया है एवं आज आंकडों के अनुरूप 1000 पुरूषों के अनुपात में 934 महिलाएं है। इसका मतलब यह है कि यहां के लोगों में बेटियों के प्रति भावना जागृत हुई जो अच्छा संकेत है।

उन्होंनें बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च तक आज से विविध कार्यक्रम प्रतिदिन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किये जाएगें। उन्होंनें संभागियों को इस शुभ कार्य में भाग लेने पर बधाई दी एवं कहा कि वे पूरे शहर में बेटियों के संरक्षण एवं उनके शिक्षण का संदेश नगरवासियों को दें।

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कहा कि आज के युग में बेटी व बेटा एक समान है एवं कई क्षेत्रों में तो बेटियां बेटों से भी आगे है । उन्होंने कहा कि इस प्रकार की चेतना रैली से बेटियों को और अधिक संबल मिलेगा।

नगरपरिषद सभापति कविता खत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं प्रदेश की मुख्यमंत्री ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ की जो नई पहल की शुरूआत की है उससे बेटियों को सम्मान मिलेगा वहीं पुरूष-महिला लिंगानुपात में भी वृद्वि होगी तथा बेटियों की शिक्षा में बढोतरी होगी।

जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने भी बेटी बचाओ-बेटी पढाओ रैली के प्रति धन्यवाद दिया एवं कहा कि आज बेटियां कई क्षेत्रों में बेटों से अव्वल परिणाम दे रही है। उन्होंने कहा कि इस रैली को सड़क सुरक्षा से भी जोड़ा जिसमें मोटर साईकिल चालक को हेलमेट में अनिवार्य रूप से भाग लिया । उप निदेशक महिला एवं बाल विकास भैरूप्रकाश नागर ने अतिथियों का स्वागत किया एवं इस बेटी बचाओ बेटी पढाओ रैली के महत्व के बारे में अवगत किया।

इनका रहा सहयोग

रैली में उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर, बास्केटबाॅल के कोच राकेश विश्नोई, बाल कल्याण समिति के सदस्य मांगीलाल, पतंजलि योग पीठ के चुन्नीलाल पंवार, यातायात पुलिस उप निरीक्षक आवड़दान चारण भी उपस्थित थे एवं इन्होंने पूरा सहयोग प्रदान किया । वहीं नेहरू युवा केन्द्र ने भी अपनी सहभागिता निभाई । इस रैली में पुलिस कर्मियों, बास्केट बाॅल अकादमी के खिलाडियों, शिक्षा विभाग के साथ ही अन्य सामाजिक कार्यक्रताओं ने अच्छी संख्या में भाग लिया।

रैली का रूट और संदेश

यह रैली पूनमसिह स्टेडियम से रवाना होकर नगरपरिषद चौराह, गड़ीसर, रेलवे स्टेशन होती हुई चूंगीनाका जोधपुर रोड़ पहुंची। रैली में संभागियों ने ‘बेटी को जो दे पहचान, वहीं माता-पिता महान। अगर दोगे खुला आसमान, तो बेटी भी बढायेगी परिवार का नाम तथा बेटी नहीं सजता धरोंदा बेटी है संस्कारों का परिंदा, नारे लगाते हुए आमजन को बेटी के महत्व का संदेश दिया।
बेटी बचाने के लिए जिला मुख्यालय पर मोटर साइकिल रैली बेटी बचाने के लिए जिला मुख्यालय पर मोटर साइकिल रैली Reviewed by wadhwani news on February 26, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.