Random Posts

Mobile

test

सियाम्बर रात्रि चौपाल : तिबनसर में नलकूप तीन दिवस में खोदने के दिए निर्देश

— बालिकाओं को उच्च शिक्षा अर्जित कराने की दी सीख

जैसलमेर । ग्रामपंचायत सियाम्बर में शुक्रवार को आयोजित हुई रात्रि चौपाल में पानी की समस्या के समाधान के लिए ग्रामीणों ने जिला कलक्टर के सामने हाथ जोड़कर प्रार्थना की तो, कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने अधिशाषी अभियंता जलदाय को तीन दिवस में तिबनसर में नलकूप खोदने के निर्देश दिए । वहीं सरपंच को कहा कि पंचायत की ओर से मारक का गांव में शीघ्र नलकूप खोद कर पानी की समस्या का स्थाई समाधान करें। साथ ही ग्रामीणजनों की अन्य समस्याओं के त्वरित समाधान का विश्वास दिलाया। इस प्रकार तिबनसर और मारक का गांव के वासिदों के लिये तो यह रात्रि चौपाल सुकून एवं राहतदायी रही।

गांव व ढांणियों में टैंकर से होगी पेयजल की आपूर्ति

रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने अधिशाषी अभियंता जलदाय को क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए कल से ही 5 गांवों व 14 ढांणियों में टैंकरों से पानी की आपूर्ति कर लोगों को पीने का पानी सुचारु ढंग से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ।

5 ढांणियां होगी विद्युतीकृत

चौपाल में अमीनखां ने जिला कलक्टर को प्रार्थना-पत्र दिया कि बच्चे की ढांणी ,गुलाम की ढांणी ,शेरु की ढांणी ,बांधे की ढांणी ,नसीद की ढांणी जिनकी आबादी 200 से अधिक है लेकिन उनको अभी तक विद्युतीकृत नहीं किया गया। इसे जिला कलक्टर ने अत्यंत गंम्भीरता से लिया एवं मौके पर सहायक अभियंता को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्यौति को निर्देष दिये कि वे रात में ग्राम रुक कर इन ढांणी के वांसिदों से कनेक्षन के सहमति आवेदन एवं डिमाण्ड राषि भरवाने की कार्यवाही कर दें एवं फरवरी माह के अंत तक इन ढांणियों को हर हालत में विद्युतीकरण कर दें। इस प्रकार इन ढांणियों के लिए जिला कलक्टर की रात्रि चैपाल काफी  राहतभरी रही।

गांव में हटेगा कचरा

रात्रि चौपाल में सियाम्बर के वांसिदों ने बताया कि गांव के बीच कचरे का ढेर है जिससे गंदगी होती है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने सरपंच तथा ग्रामसेवक को निर्देष दिये कि वे तत्काल ही कचरा हटाने की कार्यवाही कर दें। उन्होंने ग्रामीणों से भी यह भी कहा कि वे कचरा निर्धारत स्थान पर ही डालें और गांव को एकदम स्चव्छ व साफ सुथरा बनाए रखें।

ढांणियों को ग्रेवल सड़क की सौगात

चौपाल में ढांणी के वांसिदों ने सियाम्बर से ढांणियों को ग्रेवल सड़क से जोड़ने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी व ग्रामसेवक को निर्देष दिये कि प्रथम चरण में गुलाब की ढांणी , नसीक की ढांणी ,मुसे की ढांणी व शेरु की ढांणी को महानरेगा में ग्रेवल सड़क से जोड़े। विकास अधिकारी ने बताया कि 10 फरवरी को ग्रेवल सड़क की स्वीकृति जारी कर कार्य प्रारम्भ करा दिया जाएगा। जिला कलक्टर नं पंचायत के गांवों में महानरेगा में तालाब का निर्माण  कराने के निर्देष दिये ताकि वर्षाती पानी का संग्रहण इन तालाबांें में हो ताकि व पानी पीने और पषुओं के लिए काम आ सकें।

बालिकाओं को उच्च शिक्षा दिलाने की दी सीख

जिला कलक्टर ने बालिका शिक्षा की स्थिति की जानकारी ली तो ज्ञात हुआ कि पंचायत में 238 बालिकाएॅं है जो कक्षा पांचवीं तक की पढ़ी है। जिला कलक्टर ने तिबनसर , मारक का गांव , मोहम्मद का गांव के साथ ही अन्य ढांणियों के वांसिदों को सीख दी कि वे कल ही इन बालिकाओं को बारहवीं स्कूल में भेज कर कक्षा 6 में दाखिला करवों। उन्होंने यह भी कहा कि जब वे बालिकाओं को उच्च षिक्षा अर्जित करायेगें तो जो समस्याएॅं उन्होंने बताई वे सभी समाधान कर देगें। सरपंच एवं  प्रधानाचार्य को इसके लिए अभिभावकों से रविवार को सभा लेकर बालिकाओं को स्कूली षिक्षा में प्रवेष दिलाने की बात ही।

विशेष योग्यजनों के वहां 3 लाख के व्यक्तिगत लाभ के कार्य हो स्वीकृत

चौपाल में जिला कलक्टर ने पंचायत में जो 12 विशेष योग्यजन है उनके भूमि है, उनके वहां महानरेगा में केटेगरी ’बी’ में 3 लाख रुपये तक के धोरापाली ,समतलीकरण ,पशुआश्रय ,षौचालय आदि कार्य स्वीकृत शीघ्र करने के ग्रामसेवकको निर्देष दिये।

शीघ्र पूर्ण करें आवास

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, अनुराग भार्ग ने वर्ष 2016-17 व 2017-18 में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण कार्यो तथा भुगतान के संबंध में की गई किष्तों की ग्रामीणों से जानकारी ली एवं अधूरे आवासों का निर्माण शीघ्र कराने को कहा वहीं जिन घरों में शौचालय नहीं बने उनके वहां महानरेगा में शोचालय स्वीकृति के निर्देश दिए।

योजनाओं की दी जानकारी

अधिकारियों ने रात्रि चैपाल में सरकार की विविध जन कल्याणकारी एवं फ्लेगषिप योजनाओं की जानकारी दी। वहीं उपनिदेषक डाॅ. बृजलाल मीणा ने भामाषाह और आधारकार्ड योजना की जानकारी प्रदान की एवं कहा कि अभी भी जिनके भामाषाह व आधार कार्ड नहीं बनें हैं वे शीघ्र बनवा दें। इस प्रकार ग्रामीणों के लिए जिला कलक्टर की यह रात्रि चौपाल बहुत ही राहतदायी रही।

                                       
सियाम्बर रात्रि चौपाल : तिबनसर में नलकूप तीन दिवस में खोदने के दिए निर्देश सियाम्बर रात्रि चौपाल : तिबनसर में नलकूप तीन दिवस में खोदने के दिए निर्देश Reviewed by wadhwani news on February 03, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.