Random Posts

Mobile

test

नौकरी लगाने का झांसा देकर बेरोजगारों से ठगी करने वाले 5 गिरफ्तार

— रोजगार देने के नाम पर इंटरव्यू और प्रत्येक प्रतिभागी से 1300 रुपए लिए लेकिन रसीदें नहीं दी

पोकरण । नौकरी लगाने का झांसा देकर बेरोजगारों से ठगी करने वाले 5 आरोपी पुलिस गिरफ्त में आ गए हैं । पुलिस ने इस ठग गिरोह के पास से 2 लैपटॉप के साथ ही अन्य लोगों से लिए गए 49 हजार 700 रुपए भी बरामद किए हैं ।

थानाधिकारी माणकराम विश्नोई ने बताया​ कि मुखबीर से सूचना मिली कि शहर के जैसलमेर सड़क मार्ग पर स्थित असलम अस्पताल में एक गिरोह बेरोजगारों को रोजगार देने के नाम पर इंटरव्यू ले रहा है और प्रत्येक प्रतिभागी से 1300 रुपए रजिस्ट्रेशन के नाम पर लिए जा रहे हैं। इस पर जाब्ता श्रीराम, सवाईसिंह, सुभाष विश्नोई, नारायणसिंह, मोहन पालीवाल, मुकेश गुर्जर अस्पताल पहुंचे। जहां पर बड़े हॉल में रोहित शर्मा पुत्र रतनलाल शर्मा निवासी मोहनगढ़, राजाराम पुत्र हरिराम निवासी रावतसर, हनुमानगढ़ हाल निवासी बाणिया मोहल्ला नाचना, जय किशन पुत्र अर्जुनराम माली निवासी देवा व देवीदान पुत्र लोगीदान चारण निवासी बबर मगरा जैसलमेर, हारुण रसीद पुत्र अब्दुल वहीद खां निवासी वार्ड नंबर 1 पोकरण बैठे थे। इस पर रोहित शर्मा ने अपने आप को श्री सांई मैन पावर एनजीओ का जिला कोआडिनेटर बताया। साथ ही अपने द्वारा एनजीओ के लिए मोटीवेटर के पद पर बेरोजगारों के लिए यहां साक्षात्कार करना और रजिस्ट्रेशन के लिए उनसे फीस जमा करने का काम किया जा रहा है।

पुलिस को देखकर इंटरव्यू देने आए कई युवक चले गए। साथ ही पुलिस ने अन्य लोगों से पूछा तो सभी ने पुलिस के कार्य पर एतराज किया व अपने लेपटॉप बंद करने लगे और इंटरव्यू स्थगित कर सामान समेटने लगे।

समझाइश पर पुलिस ने फिरा जानकारी हासिल करनी चाही तो रोहित शर्मा ने बताया कि वह व उनके साथी राजाराम, जय किशन, देवीदान हारुण रसीद के द्वारा यहां अस्पताल में व्यवस्था करने पर व हमारे, कहने पर बेरोजगारों को आज दिनांक को यहां तलब करने पर इंटरव्यू लिया है। जिसकी हमने सूची बनाई है जो एक से लेकर साठ तक है। सभी का नाम रजिस्‍टर में इन्द्राज है। पूछने पर की एनजीओ बेरोजगारोंं को रोजगार देता है व हर प्रकार की सहायता बांटता है तो फिर आप बेरोजगारो से रुपए किस बात के ले रहे हो। जिस पर रोहित शर्मा व वहां उपस्थित तथाकथित साक्षात्कार बोर्ड के किसी सदस्य ने कोई संतोषजनक प्रति उतर नहीं दिया। तथाकथित साक्षात्कार बोर्ड द्वारा बेरोजगारों से वसूल किए गए रुपए के बदले किसी प्रकार की रसीद या पावती नहीं दी। इस पर तथाकथित साक्षात्कार बोर्ड द्वारा यहां आए बेरोजगारों के साथ धोखा किया गया है। इस पर पुलिस ने पूर्व में धारा 151 में पृथक पृथक गिरफ्तार किया। उसके बाद 420 व धोखाधड़ी करने के मामले में गिरफ्तार किया गया। पुलिस को आरोपियों ने बताया कई जगहों पर ले चुके है बेरोजगारों से रुपए व इंटरव्यू

पुलिस के अनुसार परिवादी धर्मेंद्र पुत्र गणपतराम निवासी पोकरण ने इस संबंध में पृथक से प्रथम सूचना रिपोर्ट दी है। इसपर पुलिस ने प्रकरण संख्या 31/2018 में धारा 420 भादस में दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया। पुलिस द्वारा पकड़े गए इन पांचों आरोपियों से पूछताछ की गई तो पाया गया कि इसी प्रकार उन्होंने नाचना, मोहनगढ़, जैसलमेर, देवा इत्यादि कई जगहों पर बेरोजगार युवकों को रोजगार देने के नाम पर इंटरव्यू व बेरोजगार के दस्तावेज, फोटो एवं रजिस्ट्रेशन फीस ली गई।

साक्षात्कार की लिस्ट, 40 व्यक्तियों से लिए रुपए 

असलम अस्पताल में आयोजित इस साक्षात्कार के दौरान इस ठग गिरोह ने साठ व्यक्तियों के साक्षात्कार की लिस्ट बनाई गई थी। इसे पुलिस के पहुंचने पर उन्होंने रजिस्टर में लिस्ट बनाया। ऐसे में साक्षात्कार देने वालों में कुल 60 में से 40 व्यक्तियों ने उन्हें 1300 रुपए दिए थे। साथ ही पुलिस के पहुंचने तक इंटरव्यू जारी था। इन साक्षात्कार के दौरान ही सभी 40 व्यक्तियों से लिए गए रुपए एक बैग में थे। जिन्हें पुलिस ने दस्तयाब कर जांच की तो बैग में 49 हजार 700 रुपए थे।

180 लोगों के ले चुके हैं साक्षात्कार 

पुलिस द्वारा इस ठग गिरोह से पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि उन्होंने पोकरण से पहले जैसलमेर के कई गांवों में इस तरह के इंटरव्यू लिए हैं। इसमें उन्होंने मोहनगढ़, नाचना, जैसलमेर, देवा में कुल 180 से अधिक व्यक्तियों के इंटरव्यू लिए हैं। साथ ही इन बेरोजगारों से इंटरव्यू के दौरान दस्तावेज, फोटो और रजिस्ट्रेशन फीस ली गई है। इसकी कोई रसीद नहीं दी गई।
नौकरी लगाने का झांसा देकर बेरोजगारों से ठगी करने वाले 5 गिरफ्तार नौकरी लगाने का झांसा देकर बेरोजगारों से ठगी करने वाले 5 गिरफ्तार Reviewed by wadhwani news on February 10, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.