Random Posts

Mobile

test

नेहड़ाई रात्रि चौपाल :  निर्मित शौचालयों का बकाया भुगतान जारी करने की मांग

— ग्रामवासियों की परिवेदनाओं व जनसमस्याओं को तत्काल समाधान कराने के निर्देश 

जैसलमेर । जिले के उपनिवेशन क्षेत्र की ग्राम पंचायत नेहड़ाई स्थित अटल सेवा केन्द्र में शुक्रवार को आयोजित रात्रि चौपाल में पूर्व सरपंच नेहड़ाई तनेरावसिंह ने स्वच्छ भारत अभियान योजना के तहत निर्मित शौचालयों के बकाया भुगतान अभी तक नहीं मिलने संबंधी मांग प्रस्तुत की तो इस पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वरलाल मीणा ने इस संबंध में आवश्यक जांच करवाने के पश्चात भुगतान व्यवस्था जल्द करवाने के लिए आश्वासन दिलाया ।

इसी प्रकार नेहड़ाई वासियों दीपक सैन, देवेन्द्रसिंह सांखला तथा कपिल मोहता और किशनाराम वगैरह ने उन्हें बिजली पर्याप्त मा़त्रा में आपूर्ति नहीं होने तथा खाद-बीज समय पर नहीं मिलने, सांखला से सदराऊ के बीच क्षतिग्रस्त मुरडिया रोड़ की आवश्यक मरम्मत करवाने के साथ ही नेहड़ाई में आरओ प्लांट पिछले कई अर्से से बंद आरओ प्लांट को वर्तमान में फिर से प्रारंभ करवाने के साथ ही सदराऊ निवासी मुख्तयारखां ने सदराउ में खेल मैदान निर्माण करवाने के संबंध में अपने-अपने प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किए तो इस पर उन्होंने विस्तार से समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय पदाधिकारीगण को निर्धारित समय सीमा के अंदर तीव्र गति से समाधान करवाने के कठोर निर्देश दिये।


नेहड़ाई रात्रि चोपाल के अवसर पर उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार, तहसीलदार जैसलमेर विरेन्द्रसिंह, नेहड़ाई सरपंच देवकी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एनआर नायक, भामाशाह, आर्थिक एवं जिला सांख्यिकी विभाग जैसलमेर के उपनिदेशशक डाॅ. बीएल मीना, उपनिदेशक कृषि विभाग राधेश्याम नारवाल, उपनिदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग प्रकाश नागर, राजस्थान कौशल एवं आजीविका मिशन विभाग(आरएसएलडीसी) के जिला प्रबन्धक हसनखान सोडा और जिला रसद विभाग के प्रवर्वन निरीक्षक अरविन्द कुमार तथा  इसके साथ ही अन्य कई विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मीना ने लोगों की मूलभूत बिजली व पानी की समस्या को बेहद गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों को इस ओर अभी से ही संवेदनशील होकर तत्परता बरतने एवं गांव के लोगों को विद्युत की कटौती न करते हुए चौबीसों घंटे घरेलू विद्युत आपूर्ति सुव्यवस्थित नियमित रुप से कराने तथा पीने का पानी पर्याप्त मात्रा में मुहैया करवाने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने मौके पर ही ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि इस दिशा में कोताही एवं लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कठौर कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, महानरेगा कार्यो तथा प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीणजनों को विस्तार से जानकारी प्रदान की तथा  आगामी 8 मार्च से प्रारंभ हो रही प्रत्येक ग्रामपंचायतवार ग्रामसभाओं में अधिकाधिक लोगों में व्यापक स्तर प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता जताई तथा इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अधिकाधिक संख्या में आवेदन-पत्र भरकर ग्रामसभाओं में मौके पर प्रस्तुत कर लाभदायी योजना का पूरा-पूरा लाभ लेने को कहा । मीना ने उपस्थित जनसमुदाय को विशेष रुप से आर्थिक एवं सामाजिक जनगणना में अधिकाधिक नाम जुड़ाने और अपने-अपने आधार एवं भामाशाह कार्डो का समय रहते नामांकन करवाने की सीख दी।

उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार ने ग्रामीणों को अपने बच्चों की शिक्षा अर्जित करवाने के प्रति सजग एवं सतर्क होकर बेटों के बराबर बेटियों को सुसंस्कारित एवं शिक्षित बनाने की हिदायद दी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की एएनएम से चिकित्सा सेवा के लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि में अर्जित करने तथा महिलाओं में निर्धारित टारगेट के अनुरुप की डिलेवरी की विस्तार से जानकारी प्राप्त की व नेहड़ाई स्वास्थ्य केन्द्र पर पर्याप्त दवाईयों के भंडारण करने के लिए कहा ।

नेहड़ाई रात्रि चौपाल का सफल संचालन जिला भामाशाह अधिकारी, आर्थिक एवं जिला सांख्यिकी उपनिदेशक डाॅ.बीएल मीना ने किया। अंत में नेहड़ाई सरपंच की ओर से, ग्रामसेवक हुकमाराम तथा नेहड़ाई पटवारी शैतानाराम इत्यादि ने सभी आगन्तु अतिथियों, अधिकारियों का तहेदिल से धन्यवाद ज्ञापित किया। चौपाल के अवसर पर अच्छी संख्या में परिवादीगण व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

     


  
नेहड़ाई रात्रि चौपाल :  निर्मित शौचालयों का बकाया भुगतान जारी करने की मांग नेहड़ाई रात्रि चौपाल :  निर्मित शौचालयों का बकाया भुगतान जारी करने की मांग Reviewed by wadhwani news on February 24, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.