Random Posts

Mobile

test

पुलिस की कामयाबी का बीता साल : अपराधों पर लगा अंकुश, अपराधियों पर कसी नकेल

स्थाई वारंटियों को गिरफतार करने में राज्य भर में पाया प्रथम स्थान

— अपराधियों, तस्करों, लपको एवं अवैध खनन करने वालों के खिलाफ भारी कार्यवाही, गिरफ्तारी करने में मिली कामयाबी
— सड़क दुघटनाओं पर लगाया अंकुश, विधूत चोरियों में हुई कमी 

 जैसलमेर । जैसलमेर पुलिस के लिए बीता साल 2017 कामयाबी भरा रहा । बीते साल में पुलिस ने गंभीरता से कार्य करते हुए अपराधियों को गिरफ्तार करने और अपराधों पर अंकुश लगाने में सफल रही है । चूंकि जिला जैसलमेर जोकि अंतराष्ट्रीय सीमा पर स्थित है तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से भी काफी विस्तृत भूभाग वाला जिला है। इसके साथ-साथ यह जिला पर्यटन की दृष्टि से विश्व में अपनी अमिट छाप छोडे हुए एवं गत कई सालों से जिले में विण्ड मिल्स एवं सोलर प्लांट की प्रचुर उपलब्धता होने के कारण कई बडी कम्पनियों द्वारा बडे-बडे प्रोजेक्ट स्थापित कर अरबों का निवेश किया जा रहा है। उक्त सम्पूर्ण परिस्थितियों के मदेनजर जिला पुलिस को भी इस जिले में एक अहम भूमिका निभानी पडती है तथा आमजन, आने वाले सैलानियों एवं विदेशी पर्यटकों व निवेश करने वाली कम्पनियों की सुरक्षा एवं उनके हरसम्भव सहयोग करने व उनके हितों की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी भी होती है।
       
वर्ष 2017 में जिला पुलिस अधीक्षक के कप्तान गौरव यादव के कुशल नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीना एवं वृताधिकारी वृत जैसलमेर मांगीलाल राठौड, वृताधिकारी वृत पोकरण नानकसिंह एवं वृताधिकारी वृत नाचना किशनपालसिंह द्वारा जिले में स्थित 17 थानों के थानाधिकारियों द्वारा सराहनीय कार्य करते हुए पुलिस के ध्येय ‘‘आमजन में विश्वास, अपराधियों में डर‘‘ को साकार करते हुए अपराधियों, तस्करों, लपको एवं अवैध खनन करने वालों के खिलाफ भारी कार्यवाही की जिससे जिले में अपराधों पर अंकुश लगा तथा अपराधियों को गिरफतार करने में काम्याबी मिली तथा जिले में सडक दूघटनाओं पर भी अंकुश लगा। पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में समस्त वृताधिकारियों/थानाधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में आपस में सामजस्य स्थापित करते हुए बेहतरिन कार्यकुशलता का परिचय देते हुए गत सालों की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में समस्त मदों में सराहनीय कार्य किया जिसके कारण जैसलमेर पुलिस राज्य स्तर पर भी अपनी अमिट छाप छोडने में सफल हो सका। वर्ष 2017 में अपने-अपने थानों में दर्ज प्रकरणों का निस्तारण जल्द से जल्द कर पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार पैण्डैसी को निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप रखने पर अमरसिंह उनि थानाधिकारी पुलिस थाना रामदेवरा एवं सवाईसिहं थानाधिकारी पुलिस थाना खुहडी को समानित किया जावेगा।

सम्पती संबंधी बरामदगी में सराहनीय कार्य     

जिला पुलिस द्वारा गत वर्ष 2016 सम्पती संबंधी अपराधों में बरामदगी में 55 प्रतिशत की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में सराहनीय कार्य करते हुए सम्पती संबंधी अपराधों में बरामदगी 69 प्रतिशत की जोकि गत वर्ष की अपेक्षा 14 प्रतिशत अधिक कर आमजन को सुरक्षित वातावरण देने में सफल रही। वर्ष 2017 में सम्पती संबंधी अपराधों में बरामदगी अधिक करने पर महेन्द्रसिहं निरीक्षक पुलिस थानाधिकारी पुलिस थाना मोहनगढ को समानित किया जावेगा।

लूट प्रकरण में बरामदगी में सराहनीय कार्य        

इस प्रकार सम्पती अपराधों में गम्भीर किस्म का अपराध लूट जैसे मामलों में भी जिला पुलिस द्वारा गत वर्ष 2016 में 67 प्रतिशत बरामदगी की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में सराहनीय कार्य करते हुए 94 प्रतिशत बरामदगी की जो कि गत वर्ष की अपेक्षा 27 प्रतिशत अधिक है।

अवैध खनन (जिप्सम) करने वालों के खिलाफ अधिक कार्यवाही        

जिला पुलिस द्वारा वर्ष 2017 में अवैध खनन करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए गत वर्ष 2015 में 06, वर्ष 2016 में 16 की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में 22 प्रकरण अवैध खनन करने वालों के विरूद्ध दर्ज कर गत वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में 33 मुलजिमानों को गिरफतार कर कार्यवाही की गई। जोकि गत वर्षो की अपेक्षा काफी अधिक है।

नहरी पानी चोरी करने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही        

जिला पुलिस द्वारा जिले के मेहनती किसानों को नहर का पानी सहज रूप से उपलब्ध करवाने के लिए नहरी पानी चोरी करने वालों के विरूद्ध भी भारी कार्यवाही की गई जिसके तहत वर्ष 2015 में 27, वर्ष 2016 में 34 की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में 41 प्रकरण पानी चोरी करने वालों के विरूद्ध दर्ज कर कार्यवाही अमल में लाई जाकर जिले के किसानों को राहत प्रदान करने में सार्थक भूमिका अदा की तथा आगे भी कार्यवाही जारी हैं।

लपकों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही       

जिले में आने वाले देशी एवं विदेशी सैलानियों को सुरक्षित वातावरण देने हेतु पर्यटक सुरक्षा दल का गठन कर पर्यटकों को परेशान करने वालो (लपकों) के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की गई, जिसकी बदौलत गत वर्ष 2016 में 92 की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में 105 लपकों के विरूद्ध राजस्थान पर्यटन व्यवसाय अधिनियम 2010 के तहत कार्यवाही अमल में लाई गई। जिसके कारण जिला पुलिस सैलानियों को सुरक्षित वातावरण देने में सफल साबित हो सकी।

वाहन चोरी बरामदगी में सराहनीय कार्य       

जिले में वाहन चोरों के खिलाफ भी वर्ष 2017 में जिला पुलिस द्वारा सराहनीय कार्य किया गया। जिसमें गत वर्ष 2016 में वाहन चोरी बरामदगी प्रतिशत 63 की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में 74 प्रतिशत बरामदगी प्रतिशत है। जो गत वर्ष की अपेक्षा अधिक है।

शराब एवं मादक पदार्थो का क्रय-विक्रय  करने वालों पर कसी नकेल        

जिले में अवैध शराब, मादक पदार्थ के क्रय-विक्रय एवं तस्करी पर अंकुश लगाने हेतु लगातार कार्यवाही की बदौलत वर्ष 2016 में 476 की अपेक्षा इस वर्ष 2017 में 508 प्रकरण लोकल एवं स्पेशल एक्ट के तहत दर्ज कर कार्यवाही अमल में लाई। जिसके कारण अवैध शराब तस्करी, जुआ, सट्टा एवं मादक पदार्थो पर प्रभावी अंकुश लगाने में पुलिस सफल रही।

विण्डमिल्स को किया सुरक्षित, निवेशकों को दिया सुरक्षित वातावरण 

जिले में स्थापित विण्डमिल की सुरक्षा एवं निवेशकों को सुरक्षित वातावरण देने हेतु पुलिस टीमों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार गश्त नाकाबंदी एवं अपनी चैकस नजर बनाये रखी जिसकी बदौलत विधूत चोरी में भारी कमी आई जिसके कारण गत वर्ष 2016 में 52 की अपेक्षा वर्ष 2017 में महज 32 प्रकरण विधूत चोरी के दर्ज हुए जोकि यह दर्शाता है कि जिला पुलिस की तार चोरो के विरूद्व की गई कठोर कार्यवाही के कारण चोरी की वारदाते काफी कम हुई जोकि निवेशकों को जिला जैसलमेर में ओर अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित करता है।

थानों में मालखाना के निस्तारण में सराहनीय कार्य

जिले के विभिन्न थानों में दर्ज प्रकरण में प्राप्त मालखाना आईटम के निस्तारण में भी जिला पुलिस द्वारा सराहनीय कार्य करते हुए इस वर्ष 2017 में प्राप्त 1241 मालखाना आईटमों में से 1157 आईटमों का निस्तारण किया जो 93 प्रतिशत है। जोकि गत वर्षो की अपेक्षा काफी अधिक है। वर्ष 2017 में प्राप्त मालखाना आईटम का अधिक निस्तारण करने पर पुलिस थाना सांकडा, सांगड, रामदेवरा, लाठी, नाचना के मालखाना प्रभारियो को समानित किया जावेगा।

आमजन को दी सुरक्षित यातायात की सौगात 

जिला पुलिस द्वारा जिले में यातायात व्यवस्था सुदृढ बनाते हुए आमजन को सुरक्षित यातायात व्यवस्था देने में भी काफी हदतक वर्ष 2017 में सफल साबित हुई हैं। आमजन की सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा कई नवाचार, सेमिनार एवं सीएलजी सदस्यों की मिटिगों का आयोजन कर यातायात के नियमों की जानकारी दी गई तथा यातायात नियमों का उलघन करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के साथ लाईसेंस निलम्बन की कार्यवाही करने की बदौलत गत वर्ष 2016 की अपेक्षा  वर्ष 2017 में रोड दूर्घटनाओं में कमी आने के साथ-साथ दूर्घटनों में मृतकों एवं घायलों की संख्या में भी कमी आई है। वर्ष 2017 में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु विशेष प्रयास करने पर थानाधिकारी पुलिस थाना सदर महेश श्रीमाली निरीक्षक पुलिस को समानित किया जावेगा।

स्थाई वारंटियों को गिरफतार करने में राज्य भर में पाया प्रथम स्थान 

जिला पुलिस द्वारा जिले में विभिन्न मामलों में कई सालों से फरार स्थाई वारंटियों को वर्ष 2017 में गिरफतार करने में अहम भूमिका निभाई जिसकी बदौलत जिला जैसलमेर पुलिस को राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। जिले में वर्ष 2017 में 97 स्थाई वारंट गिरफतार करने हेतु जिला पुलिस को प्राप्त हुए जिला पुलिस द्वारा तत्परता दिखाते हुए 88 स्थाई वारंटों का निस्तारण किया। वर्ष 2017 में सबसे अधिक स्थाई वारंटी एवं वारंटिया का निस्तारण करने पर माणकराम निरीक्षक पुलिस थानाधिकारी पुलिस थाना पोकरण को समानित किया जावेगा।

बाल श्रम व भीक्षा से बाल श्रमिकों को मुक्त कराने की कार्यवाही       

जिला पुलिस द्वारा वर्ष 2017 में 34 प्रकरण दर्ज कर 67 बाल श्रमिकों को मुक्त करवा कर 34 नियोक्ताओं के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की गई। जोकि गत वर्ष की अपेक्षा अधिक है।

जिले में मैला त्यौहार के दौरान यातायात एवं कानून व्यवस्था सराहनीय सुदृढीकरण          

जिला पुलिस द्वारा वर्ष 2017 में आयोजित विश्वविख्यात मरू मैला, रामदेवरा मैला एवं 31 दिसम्बर नव वर्ष के उपलक्ष पर जिले में आने वाले सैलानियों की सुरक्षा एवं सहायता के लिए माकुल व्यवस्था देते हुए उक्त आयोजनों को सफलतापूर्वक पूर्ण करवाया तथा इस दौरान वाहनों की भारी भीडभाड के बावजुद भी सुदृढ यातायात व्यवस्था देने में सफल रहे जिसके कारण कोई बडी दुर्घटना घटित नहीं हुई तथा जन हानि नहीं हुई। 
पुलिस की कामयाबी का बीता साल : अपराधों पर लगा अंकुश, अपराधियों पर कसी नकेल पुलिस की कामयाबी का बीता साल : अपराधों पर लगा अंकुश, अपराधियों पर कसी नकेल Reviewed by wadhwani news on January 11, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.