Random Posts

Mobile

test

राजस्थान सम्पर्क की विस्तृत समीक्षा करने गुड गर्वनेंस सेन्टर के सचिव जैसलमेर में

— जन शिकायतों के समाधान को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के दिए निर्देश 

जैसलमेर । प्रदेश के सुशासन केंद्र के सचिव राकेश वर्मा ने जिले के समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को जन शिकायतों के निस्तारण में संवेदनशीलता का परिचय देते हुए इन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ अविलम्ब कार्यवाही की हिदायत दी है। वर्मा ने बुधवार को जैसलमेर जिला कलेक्टेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की भावनाओं के अनुरूप अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में जाकर जनसुनवाई करें एवं मौके पर ही यथासंभव समस्याओं का निस्तारण किया जाए। उन्होंने विभिन्न विभागों से सम्बंधित लंबित परिवादों की विस्तार से समीक्षा की एवं संवेदनशीलता और पूर्ण गुणवत्ता से परिवादों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ ही विभिन्न विभागों के सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने राजस्थान संपर्क-सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज लंबित परिवादों का शीघ्र निस्तारण करने एवं जनसमस्या समाधान को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर वर्मा ने जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर केएल स्वामी तथा सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को हेल्पलाइन पोर्टल का सघन प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होंने हेल्पलाइन पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का निर्धारित प्रावधानों के अनुसार सतत निगरानी करने के सख्त निर्देश दिए। वर्मा ने उपखंड अधिकारियों द्वारा की जा रही जनसुनवाई तथा लंबित प्रकरणों के निस्तारण के लिए किए जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की और कहा कि जनसुनवाई में लापरवाही को अत्यंत गंभीरता से लिया जाएगा।

वर्मा ने कहा कि अधिकारी गांवों में जन सुनवाई के दौरान कार्यालय में जाकर परिवेदनाओं का इन्तजार करने के बजाय स्वयं ग्रामीणों से जनसंवाद करें तथा उनके साथ जाजम बैठकें कर उनकी समस्याओं की तह तक जाकर मौके पर ही समाधान का प्रयास करें। साथ ही ग्रामीण भ्रमण के दौरान राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों की सुक्षम मोनेटरिंग करें । साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं की सुनिश्चितता को भी परखें।


गुड गर्वनेंस सेन्टर के सचिव ने विभिन्न जिला स्तरीय समितियों की निर्धारित कार्यकाल में बैठकें आयोजित करने तथा विभिन्न अधिकारियों के तय मापदण्डों के अनुरूप भ्रमण, जनसुनवाई तथा रात्रि चौपालों की सुनिश्चितता के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक के दौरान मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के माध्यम से निस्तारित परिवेदनाओं के परिवादी से मौके पर ही मोबाईल पर बात कर उनकी शिकायत की वस्तुस्थिति की जांच की। इसके अलावा अनियमितता के प्रकरण में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित कर जांच के निर्देश दिए।

इस दौरान जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल तथा मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के माध्यम से दर्ज प्रकरणों की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, उपवन संरक्षक अनूप केआर, अतिरिक्त जिला कलक्टर केएल स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थें।
राजस्थान सम्पर्क की विस्तृत समीक्षा करने गुड गर्वनेंस सेन्टर के सचिव जैसलमेर में राजस्थान सम्पर्क की विस्तृत समीक्षा करने गुड गर्वनेंस सेन्टर के सचिव जैसलमेर में Reviewed by wadhwani news on January 10, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.