Random Posts

Mobile

test

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(शहरी)द्वितीय चरण का आगाज

जैसलमेर । मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(शहरी) के द्वितीय चरण का जिला स्तरीय समारोह पुलिस लाईन में आयोजित हुआ। जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व उपनिवेशन मंत्री अमराराम चौधरी, बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी, विधायक छोटूसिंह भाटी, यूआईटी अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह, नगरपरिषद सभापति कविता खत्री, जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने पुलिस लाईन पर भूमि पूजन व शिलान्यास पट्टिका का अनावरण कर विधिवत शुभारम्भ किया।

इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण में मिली सफलता के फलस्वरूप शहरी क्षेत्र में अभियान का द्वितीय चरण चालू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से वर्षाती जल संरक्षण को बहुत बढाव मिला है एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में इस अभियान की तारीफ हर स्तर पर हुई है। उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है एवं जल के इस महत्वपूर्ण अभियान को जन-जन का अभियान बनाकर हमें वर्षाती जल की एक-एक बूंद को बचाना है ताकि हम हमारे आने वाली पीढी के लिए जल बचा सकें। उन्होंने कहा कि जैसलमेर के वाशिंदें जल के महत्व को जानते है इसलिए वे इसमें अपना पूरा सहयोग प्रदान करें।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने चार साल के कार्यकाल में राजस्थान देश के अग्रणीय प्रदेशों की गिनती में सुमार हो गया है। उन्होंने जल की कीमत समझकर उसको बचत करने की सीख दी एवं कहा कि जिस उत्साह के साथ इस अभियान में लोगों ने जो रूचि दिखाई उससे लगता है कि इसमें अवश्य ही सफलता होगी एवं हम जल के रूप में आत्मनिर्भर बनेगें। उन्होंने भामाशाहों द्वारा दिए गए आर्थिक सहयोग के लिए बधाई दी एवं कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जन सहयोग से ही जल संरचनाओं को विकसित करना एवं आमजन का जुडाव अभियान में लाना है।

इस मौके पर बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के बदौलत प्रदेश में भू-जल में बढोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि मरूस्थलीय धरा में जहां घी से ज्यादा पानी की कीमत समझी जाती थी वहां अब नहरी एवं भू-जल होने से पानी की कीमत को हम भूल रहें है इसलिए हमें इस अभियान के माध्यम से पानी की कीमत को पुनः समझना है एवं अधिक से अधिक वर्षाती जल का संरक्षण करना है। उन्होंने कहा कि यह अभियान सरकारी अभियान नहीं है बल्कि जन-जन का अभियान है एवं इसमें हर व्यक्ति को तन-मन व धन से सहयोग देना है। उन्होंनें इस अभियान में श्रमदान से भी सहयोग करने की अपील की वहीं अपनी और से भी श्रमदान करने की बात कही।

इस मौके पर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि जल जैसे इस पुनित अभियान में सभी के सहयोग की नितान्त आवश्यकता है एवं हर व्यक्ति को इसमें अपनी आहूति देनी है। उन्होंनें कहा कि जल प्राचीन संस्कृति में हमारे पूर्वज श्रमदान करके नाडी एवं तालाबो की खुदाई करते थें, उसी भाव को हमें भी अपनाना है एवं सकारात्मक सोच के साथ प्राचीन जल स्त्रोतों को विकसित करना है।

जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने आज पुलिस लाईन में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के शहरी क्षेत्र के द्वितीय चरण का आगाज पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि अभियान में सरकारी प्रयासों के साथ-साथ जन सहयोग अति आवश्यक है। उन्होंनें इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को आर्थिक सहयोग के साथ ही श्रमदान एवं अन्य मशीनरी से भी सहयोग करने का आह्वान किया। कार्यक्रम को नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह, नगरपरिषद सभापति कविता खत्री, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, समाजसेवी जुगलकिशोर बोहरा ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व नगरपरिषद आयुक्त झब्बरसिंह चौहान ने अतिथियों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान द्वितीय चरण की पर प्रकाश डाला। समारोह के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर केएलस्वामी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वरलाल मीना समेत बडी संख्या में जनप्रतिनिधि तथा नागरिक उपस्थित थें।
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(शहरी)द्वितीय चरण का आगाज मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान(शहरी)द्वितीय चरण का आगाज Reviewed by wadhwani news on January 20, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.