Random Posts

Mobile

test

बाल श्रम उन्नमूलन को सामूहिक प्रयासों की जरूरत - साहू

जैसलमेर । राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के विशेष संवाददाता अशोक साहू ने मंगलवार सांय कलेक्ट्रेट सभागार में जैसलमेर जिले में बाल श्रम, बंधुआ श्रमिक तथा प्रवासी श्रमिकों के मानवाधिकारों संबंधी मुद्दों पर विस्तृत समीक्षा की। इस मौके पर साहू ने बताया कि श्रम के विभिन्न प्रकारों को संगंठित कर उन्हें बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग सतत् प्रयासरत है। साथ ही उन्होंनें इस दिशा में सामूहिक प्रयासों के जरिए जागरूकता लाने तथा इस व्यवसाय में कार्यरत श्रमिकों को शिक्षित करने की आवष्यकता बताई।


उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में भवन तथा संनिर्माण क्षेत्र में श्रमिकों की संख्या में बढोतरी हो रही है। इस दिशा में हमें और अधिक कार्य करने की जरूरत है। भवन निर्माण श्रमिकों को कार्य स्थल पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के साथ-साथ उनका पंजीयन कर उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना अतिआवष्यक है। साथ ही उनके परिजनों व भविष्य के प्रति भी चिन्त्तित होना जरूरी है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने बाल श्रम तथा कानूनी पहलुओं के बारे में प्रकाश डाला। इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने जैसलमेर जिले की भौगोलिक परिस्थितियों तथा श्रमिक दषाओं के बारे में अवगत कराया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा, उपखण्ड अधिकारी रणसिंह, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष बृजमोहन रामदेव, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद थें।









बाल श्रम उन्नमूलन को सामूहिक प्रयासों की जरूरत - साहू बाल श्रम उन्नमूलन को सामूहिक प्रयासों की जरूरत - साहू Reviewed by wadhwani news on November 07, 2017 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.