Random Posts

Mobile

test

पन्नाधाय व रानी लक्ष्मीबाई की प्रेरणा से देश के विकास का मार्ग प्रशस्त की असीम संभावनाएं

— एबीवीपी द्वारा रानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस पर नारी शक्ति दिवस का आयोजन हुआ

जैसलमेर । महाविद्यालय में रानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस को नारी शक्ति दिवस के रूप में मनाने के उद्येश्य से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ,जैसलमेर द्वारा कार्यंक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. जेके पुरोहित ने मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए बताया कि रानी लक्ष्मीबाई जो कि वो नारी थी जिसने अपने देश के लिए अंग्रेजों से लोहा लिया था । रानी लक्ष्मीबाई के वीरता के वृतान्तों को बताते
कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के बारे में सजग होकर देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए ।

परिषद के जिला प्रमुख नेमीचन्द गर्ग ने बताया कि परिषद का यह राष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसमें प्रतिवर्ष परिषद मातृशक्ति का राष्ट्र के योगदान के बारे मे समाज मे जागरण के उद्येश्य से इस कार्यक्रम को आयोजित करता है जिससे समाज जान सके कि इस देश की महिलाओं का योगदान भी देश के विकास मे कम नहीं है । साथ ही मातृशक्ति से आह्वान करती है कि जिस प्रकार से पन्नाधाय व रानी लक्ष्मीबाई ने राष्ट्र के लिए प्राणों का त्याग किया था उसी प्रकार महिलाएं अपनी क्षमता को पहचाने और देश के विकास का मार्ग प्रसस्त करे ।

इस अवसर पर महाविद्यालय उपाध्यक्ष अनिता शर्मा ने बताया कि लड़कियां किसी से कम नहीं है । आज देश के प्रत्येक हिस्से जैसे सेना चिकित्सा राजनीति व शिक्षा के क्षैत्र में पुरूषों के समान कार्य कर रही हैं । हमें अपनी क्षमता को पहचाना होगा और रानी लक्ष्मीबाई के समान देशहित में बढ चढ कर योगदान देना चाहिए ।

इस कार्यक्रम मे धन्यवाद ज्ञापित करते हुए छात्रसंघ अध्य़क्ष दुर्जनसिंह ने बताया कि रानी लक्ष्मीबाई का देश के हित योगदान अनुकरणीय रहा । उनकी वीरता के किस्से जनमानस मे छाए हुए हैं । इस अवसर महाविद्यालय की  अभिलाषा तंवर, पायल, ज्योति, हेमलता, भावना, आरती, वैशाली, माया, सुशिया सहित कई छात्र छात्राओं ने बढ चढ कर भाग लिया ।

पन्नाधाय व रानी लक्ष्मीबाई की प्रेरणा से देश के विकास का मार्ग प्रशस्त की असीम संभावनाएं पन्नाधाय व रानी लक्ष्मीबाई की प्रेरणा से देश के विकास का मार्ग प्रशस्त की असीम संभावनाएं Reviewed by wadhwani news on November 21, 2017 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.