Random Posts

Mobile

test

राष्ट्रीय कौमी एकता सप्ताह : आगाज नई मिसाल के सा​थ, एकता दिवस पर समारोह की अध्यक्षता किशोर गृह के बालक प्रवीण कुमार से करवाई

— विधायक भाटी ने कहा, 'सभी धर्माे में साम्प्रदायिक सदभाव बनाये रखना कौमी एकता का परिचायक 

जैसलमेर । राष्ट्रीय कौमी एकता सप्ताह का आगाज एकता दिवस पर एक नई मिसाल के साथ हुआ । सप्ताह के प्रथम दिन रविवार को राष्ट्रीय कौमी एकता सप्ताह के अवसर पर किशोर गृह में आयोजित राष्ट्रीय कौमी एकता दिवस एवं बाल दिवस सप्ताह के तहत बाल विवाह रोकथाम एवं बालश्रम कानून की जानकारी के लिए आयोजित कार्यक्रम में समारोह की अध्यक्षता किशोर गृह में कक्षा चौथी में अध्ययनरत प्रवीण कुमार से करवाकर जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने नई मिसाल पेश की।

जैसलमेर विधायक छोटुसिंह भाटी ने मुख्य अतिथि रूप में बोलते हुए कहा कि सभी धर्मो में साम्प्रदायिक सदभाव एवं भाईचारा व प्रेम बना रहे यही राष्ट्रीय कौमी का परिचायक है। भारत सदैव धर्मनिरपेक्ष रहा है जिसमें हर मजहब के लोग प्रेम भाव से रहकर एकता की मिसाल पेश कर रहे है।

समारोह में पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वरलाल मीणा, पूर्व जिला प्रमुख रेणुका भाटी, जिला किशोर न्याय बोर्ड योगिता खत्री, जिला बाल कल्याण समिति सदस्य मांगीलाल सोलंकी, पूर्व सदस्य अमीन खांन, समाजसेवी विक्रमसिंह नाचना, शेरसिंह जैन, गुलाम मोहम्मद अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

अध्यक्ष उदबोदन में छात्र प्रवीण कुमार ने अपने मन से उद्गार व्यक्त किया कि हम किशोर गृह में हर जाति वर्ग के छात्र प्रेम के साथ रहते है यही कौमी एकता है। उन्होंने अपनी ओर से सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिला कलक्टर मीना ने कहा कि विविधता में एकता को बढावा देना ही राष्ट्रीय एकता है। उन्होंने कहा कि यह सप्ताह पूरानी परम्पराओं ,सस्कृति और सहिष्णुता की कीमत और भाई चारे की भारतीय समाज में एक बहु धार्मिक और संास्कृतिक धर्मो की पुष्टि करने के लिए नया अवसर प्रदान करता है। उन्होंने यह संदेश दिया कि हमे धर्म जाति से उपर उठकर राष्ट्रीय एकता को सवौच्च स्थान देना है। उन्होंने आषा जताई की युवा पीढी कौमी एकता के लिये सदैव अग्रसर रहेंगें।

पूर्णकालिक सचिव डाॅ. गोयल ने कहा कि हमारा संविधान सभी धर्मो का सम्मान करता हेै एवं भारत देश एक धर्मनिरपेक्ष देश है। उन्होेंने युवाओं को प्रेम एवं भाईचारे से रहकर कौमी एकता का प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता जताई। पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन ने कहा कि भारत देश धर्मनिरपेक्ष देश है । जैसलमेर में सदैव हर धर्म में प्रेम एवं भाईचारा बना रहा वह अपने आप में राष्ट्रीय एकता की मिसाल है। उन्होंने जिले में अल्पसंख्यक छात्रावास का संचालन प्रारम्भ करने की आवश्कता जताई।

पूर्व जिला प्रमुख रेणुका भाटी ने बालिकाओं को सीख दी की वे एक लक्ष्य निर्धारित कर सदैव आगे बढे एवं अपने आपको मजबूत बनावे। उन्होंने राष्ट्रीय एकता बनी रहे इसके लिए भी सभी को प्रेम एवं भाईचारे के साथ रहने की सीख दी।

प्रारम्भ में सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने राष्ट्रीय कौमी एकता सप्ताह के उदेश्यों के बारे में प्रकाश डाला एवं अतिथियों का स्वागत किया। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी चन्द्रमोहन केवलिया ने बताया कि 19 से 25 नवम्बर तक राष्ट्रीय कौमी एकता सप्ताह मनाया जायेगा। जिसमें पहले दिवस एकता दिवस के रूप में मनाया गया है। उन्होंने बताया कि 20  नवम्बर को अल्पसंख्यक कल्याण दिवस, 21 को भाषाई सदभाव दिवस, 22 कमजोर वर्ग दिवस, 23 संास्कृतिक एकता दिवस, 24 महिला दिवस एवं 25 को संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता बराईदीन सांवरा ने किया । कार्यक्रम अधिकारी अल्पसंख्यक मामलात चन्द्रभान शर्मा, के साथ ही गणमान्य नागरिक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थी। 
राष्ट्रीय कौमी एकता सप्ताह : आगाज नई मिसाल के सा​थ, एकता दिवस पर समारोह की अध्यक्षता किशोर गृह के बालक प्रवीण कुमार से करवाई राष्ट्रीय कौमी एकता सप्ताह : आगाज नई मिसाल के सा​थ, एकता दिवस पर समारोह की अध्यक्षता किशोर गृह के बालक प्रवीण कुमार से करवाई Reviewed by wadhwani news on November 19, 2017 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.