Random Posts

Mobile

test

महिलाओं एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए संचालित योजनाओं का समय पर मिले लाभ - जिला न्यायाधीश, भाटी

— मेगा विधिक विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर का हुआ आयोजन
— विधायक भाटी ने कहा, ' नारी शक्ति का सम्मान करना प्रत्येक व्यक्ति का परम दायित्व है '

जैसलमेर । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर का आयोजन जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य एवं जिला एवं सेशन न्यायाधीश मदनलाल भाटी की अध्यक्षता में हुआ। समारोह में नगर परिषद् सभापति कविता खत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर केएल स्वामी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा, वरिष्ठ अधिवक्ता चंदनाराम चौधरी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

जैसलमेर विधायक भाटी ने विधिक दिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि नारी शक्ति का सम्मान करना प्रत्येक व्यक्ति का परम दायित्व है एवं उसे आज के दिन संकल्प लेना है कि वे महिलाओं व बालिकाओं को सशक्त बनाने में अपना पूरा सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने विधिक चेतना शिविर के माध्यम से भी महिलाओं के सशक्तिकरण के साथ ही महिला उत्पीडन, बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी समाज में व्याप्त कुरीतियों को मिटाने के लिए जो कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं वे प्रशंसनीय है एवं इनसे भी कुरीति पर रोक अवश्य ही लगेगी।



जिला एवं सेशन न्यायाधीश भाटी ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य लोगों को कानूनी एवं विधिक जानकारी प्रदान करना है वहीं इसके माध्यम से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी पात्र व्यक्ति तक पंहुचाने के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह मेगा विधिक चेतना शिविर महिला सशक्तिकरण को समर्पित रखा गया है इसलिए महिलाओं एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी इस शिविर के माध्यम से दी जा रही है। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए महिलाओं से आह्वान किया कि वे अपनी बेटियों को बेटों के समान समझें एवं उन्हें उच्च शिक्षा अर्जित करावें। उन्होंने बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी कुरीति को समाज से जड़ मूल से समाप्त करने का संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने सीमा सुरक्षा बल के सामाजिक सरोकार कार्याें की भी तारीफ की वहीं एनसीसी कैडेट्स एवं उनके अधिकारियों को एनसीसी दिवस पर बधाई दी। उन्होंने यह भी संदेश दिया कि किसी भी गरीब व्यक्ति को धन की कमी के कारण न्याय से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा एवं उन्हें न्याय प्राप्त करने के लिए विधिक सेवा प्राधिकरण पूरा सहयोग प्रदान करेगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल. स्वामी ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण की गतिविधियों के माध्यम से लोगों को विधिक साक्षरता की जानकारी मिलती है वहीं सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ भी मौके पर मिलता है। उन्होंने चिकित्सकों की हड़ताल के दौरान सीमा सुरक्षा बल ने मरीजों की सेवा की उसके लिए आभार जताया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा ने कहा कि महिलाओं पर उत्पीडन, बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या समाज के लिए जघन्य अपराध है इसकी रोकथाम के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश स्तर पर विशेष सेल का गठन किया गया है जो ऐसे मामलों में त्वरित कार्यवाही करती है।

नगर परिषद सभापति कविता खत्री ने भी विधिक सेवा प्राधिकरण के इस प्रकार के मेगा शिविरों की तारीफ की एवं कहा कि इससे महिलाओं को सशक्त होने के लिए योजनाओं की जानकारी एक ही छत के नीचे मिलती है। उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि वे शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में अपना पूरा सहयोग प्रदान करें।

वरिष्ठ अधिवक्ता चंदनाराम चौधरी ने भी महिलाओं को सदैव सम्मान देने का संकल्प लेने का आह्वान किया वहीं महिला उत्पीडन, बाल विवाह रोकथाम, दहेज प्रथा रोकथाम के लिए कानूनी प्रावधानों पर प्रकाश डाला।

पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डाॅ महेन्द्र कुमार गोयल ने अतिथियों का स्वागत किया वहीं संभागियों को संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करने की शपथ दिलाई। समारोह में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रवीण चौहान, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वरलाल मीणा, उपखंड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार, सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया, तहसीलदार विरेन्द्र सिंह, विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, जिला भामाशाह अधिकारी डाॅ बी.एल.मीणा, आयुक्त नगर परिषद् झबरसिंह चौहान, नगर परिषद् के उप सभापित रमेश जीनगर के साथ ही पार्षद ईश्वरी भाटिया, सूरजपालसिंह, पूर्व उपजिला प्रमुख गंगा देवी व्यास के साथ ही सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी, जवान, एनसीसी के अधिकारी एवं कैडेटस, महिलाएं, नगर के गणमान्य नागरिक, अधिवक्ता उपस्थित थे।

समारोह के प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती की तस्वीर पर दीप प्रज्ज्वलित किया। अतिथियों का स्वागत पूर्णकालिक सचिव डाॅ महेन्द्र कुमार गोयल, अपर लोक अभियोजक विपिन कुमार व्यास, आयुक्त झबरसिंह, पार्षद ईश्वरी देवी भाटिया ने किया। कार्यक्रम का संचालन रंगकर्मी एवं पूर्व मरूश्री विजय बल्लाणी ने किया। पूर्णकालिक सचिव ने शिविर में सहयोग के लिए सभी का आभार जताया।
महिलाओं एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए संचालित योजनाओं का समय पर मिले लाभ - जिला न्यायाधीश, भाटी महिलाओं एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए संचालित योजनाओं का समय पर मिले लाभ - जिला न्यायाधीश, भाटी Reviewed by wadhwani news on November 26, 2017 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.