Random Posts

Mobile

test

अच्छी खबर : रेलवे में कन्फर्म रिजर्व टिकट पर परिजन कर सकेंगे सफर

— रेल मंत्री के निर्देश के बाद लागू की नई व्यवस्था,  संस्था प्रमुख को करना होगा आवेदन

जैसलमेर । रेल से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है । अब उनके रिजर्व टिकट पर यात्रा कैंंसिल होने की स्थिति में उनका वह टिकट व्यर्थ या कैंसिल करवाने के झंझट से राहत मिल सकती है । रेलवे की नई व्यवस्था के अनुसार किसी भी रेल यात्री के अपने नाम से लिए गए कंफर्म रिजर्वेशन टिकट पर अब उसके परिजन सफर कर सकेंगे। इस संबंध में रेल मंत्री की पहल पर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कन्फर्म टिकट पर परिवार के सदस्य को यात्रा करने की अनुमति

ऐसे यात्री जिसकी रेल टिकट कंफर्म है लेकिन वह किसी वजह से सफर नहीं कर पा रहे हैं तो उसके टिकट पर उसके परिवार के सदस्य यात्रा कर सकेंगे। इसमें पिता, माता, बहन, बेटा, बेटी तथा पति और पत्नी शामिल हैं। इस संबंध में यात्रा से 24 घंटे पूर्व चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास आईडी प्रुफ के साथ आवेदन देना होगा। इस पर वहां से ओके कराकर यात्रा की जा सकेगी।

सरकारी कर्मचारी के लिए भी सुविधा 

सरकारी कर्मचारी को कार्य के सिलसिले में जाने पर अपने निर्धारित अधिकारी से अग्रेषित कराकर आवेदन कर सकेंगे। इस पर उसके कंफर्म टिकट को लेकर दूसरे सरकारी कर्मचारी को यात्रा करने की अनुमति मिल सकेगी लेकिन उन्हें भी ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले आवेदन देना होगा।

छात्रों को मिल सकेगा योजना का लाभ 

वहीं स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी संस्था प्रमुख की ओर से 48 घंटे पूर्व दिए गए आवेदन पर किसी छात्र के नाम से हुए रिजर्वेशन टिकट पर दूसरे छात्र को भेजा जा सकेगा। यही नियम मैरिज पार्टी के सफर करने पर सदस्य के बदलाव के समय ग्रुप के मुखिया की ओर से दिए गए आवेदन पर भी लागू होगा। इसी तरह नेशनल कैडेट के सदस्यों के एक साथ जाने के दौरान ग्रुप प्रमुख द्वारा आवेदन पर दूसरे सदस्य को भेजे जाने की स्वीकृति दी जा सकेगी।

नियम के दुरुपयोग की आशंका 

टिकट रिजर्वेशन के इस नियम से लोगों को तो फायदा होगा लेकिन दूसरी तरफ टिकट दलालों के भी इसका फायदा उठाने की उम्मीद रहेगी। रेलवे द्वारा काफी जद्दोजहद के बाद भी अभी तक रेल टिकटों के आरक्षण कराने में इनके वर्चस्व को खत्म नहीं किया जा सका है। ऐसी परिस्थिति में स्टूडेंट या परिजन में किसी अन्य यात्री को इनके द्वारा सफर कराए जाने से इनकार नहीं किया जा सकता।

अच्छी खबर : रेलवे में कन्फर्म रिजर्व टिकट पर परिजन कर सकेंगे सफर अच्छी खबर : रेलवे में कन्फर्म रिजर्व टिकट पर परिजन कर सकेंगे सफर Reviewed by wadhwani news on December 21, 2017 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.