Random Posts

Mobile

test

राजस्थान नदी बेसिन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने की समीक्षा, कहा : 'मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में स्वीकृत कार्यो को तत्काल चालू करावे'


जैसलमेर । राजस्थान रिवर बेसिन एवं वाटर रिसोर्स प्लानिंग आॅथोरिटी राजस्थान जयपुर के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने जैसलमेर जिले में चल रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (ग्रामीण एवं शहरी) की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए सम्बधित कार्यकारी एंजेसियों के अधिकारियेां को निर्देश दिये कि वे इस अभियान के तहत् स्वीकृत सभी कार्येा को तत्काल चालू करवाकर उनको 30 जून से पहले पूर्ण करावे। उन्हांेने कहा कि यह अभियान मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है इसलिए सभी अधिकारी इस अभियान के तहत् अधिक से अधिक वर्षाती जल संरक्षण एवं संग्रहण के कार्यो को करवाना सुनिश्चित करे ताकि जल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो सके।

अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे सोमवार को कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (ग्रामीण एवं शहरी) की प्रगति समीक्षा बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिये। बैठक में जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य अभियंता वाटर रिसोर्स विनोद चैधरी, उपवन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर के साथ ही सम्बंधित कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारी उपस्थित थे। अध्यक्ष वेदिरे ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ग्रामीण तृतीय चरण के प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि वे इस अभियान में रोड मेैप के अनुरूप सभी कार्य गतिविधियां समय पर सम्पादित करावे एवं जितने भी कार्य चालू हो गये उनको आॅनलाईन अपलोड करावे। उन्होने जिला कलक्टर को कहां कि वे इस अभियान के कार्यो की गुणवता बने रहे इसके लिये प्रभावी मोनिटरिग की व्यवस्था सुनिश्चित करावे। उन्होने यह भी हिदायत दी कि कार्य गुणवत्ता की कमी को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही किया जायेगा।

उन्होने इस अभियान को जन-जन के अभियान का रूप देते हुए अधिक से अधिक जनसहयोग लेने पर विशेष जोर दिया एवं श्रमदान के लिये कलैण्डर तैयार कर स्वीकृत कार्यो पर श्रमदान की गतिविधियां सम्पादित कराने के निर्देश दिये। उन्होने इस अभियान के तहत् आईईसी गतिविधियों को प्रभावी ढंग से कराने के साथ ही सफलता की कहानियों को प्रकाशित कराने पर जोर दिया। उन्होने इस अभियान के तहत् जिले के तीनो पंचायत समितियों में चयनित किये गये गांवो में प्रत्येक गांव में फलदार बगीचे को विकसित कराने की भी आवश्यकता जताई।

अध्यक्ष वेदिरे ने कहा कि इस मरूस्थल जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत् वर्षाती जल संरक्षण की सरंचनायें पानी के लिये वरदान साबित हो उसी अनुरूप कार्यो को करवाना सुनिश्चित करे। उन्होने कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस अभियान के तहत् जो भी कार्य हो रहे हेै वे अलग से नजर आने चाहिए एवं लोगों को इसका पूरा लाभ मिलान चाहिए। उन्होने इस अभियान के तहत् की जा रही गतिविधियों का प्रलेखन तैयार करने पर भी जोर दिया।

उन्होने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान शहरी द्वितीय चरण की भी प्रगति की समीक्षा की एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नगरीय क्षेत्र में जितने भी सरकारी भवन या सार्वजनिक भवन जो 300 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल के है उन सभी भवनो में रूफटाॅप वाटर हार्वेस्टिंग के कार्यो को लेवें। उन्होने इसके लिये मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् को निर्देश दिये कि वे ऐसे भवनो को चिन्हित कर वाटर हार्वेस्टिंग के कार्यो को प्राथमिकता से करावे। उन्होने पोकरण नगरीय क्षेत्र में सडक के किनारे वृक्षारोपण के कार्यो को भी लेने पर जोर दिया।

जिला कलक्टर मीना ने बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ग्रामीण के तृतीय चरण की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में तीनो समितियों में 24 ग्राम पंचायतों में 29 गांवो करे चयनित किया गया है एवं इस अभियान के तहत् विभिन्न कार्यकारी एजेन्सियों द्वारा 1804 कार्य स्वीकृत किये जाकर 1641 कार्यो की वित्तीय स्वीकृति जारी की जाकर कार्य चालू किये जा रहे है। उन्होने कहा कि अध्यक्ष महोदय द्वारा अभियान के सम्बंध में जो दिशा निर्देश प्रदान किये है उसकी पूरी पालना करवाई जायेगी। उन्होने कहा कि कार्यो की गुणवता बनाये रखने के भी पूरे प्रयास किये जायेगे एवं प्रभावी माॅनेटरिंग की व्यवस्था होगी। उन्होने यह भी विश्वास दिलाया कि सभी कार्यो को 30 जून से पहले पूर्ण करवा दिये जायेगें।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी भार्गव के साथ ही अधीक्षण अभियंता वाटरशेड अरूण आमेटा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ग्रामीण एवं शहरी की प्रगति पर प्रकाश डाला।

   

                                 















राजस्थान नदी बेसिन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने की समीक्षा, कहा : 'मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में स्वीकृत कार्यो को तत्काल चालू करावे' राजस्थान नदी बेसिन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने की समीक्षा, कहा : 'मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में स्वीकृत कार्यो को तत्काल चालू करावे' Reviewed by wadhwani news on April 02, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.