Random Posts

Mobile

test

स्वर्णनगरी में बिजली-पानी को लेकर त्राहि त्राहि

जैसलमेर । भीषण गर्मी के दौरान जिले में की जा रही अंधाधुंध बिजली कटौती के कारण लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। बिजली आने व जाने का कोई समय निर्धारित नहीं रहने के कारण पेयजल आपूर्ति भी बाधित होती जा रही है। हालात ये हैं कि अब बिजली-पानी को लेकर जिले में त्राहि-त्राहि मचना शुरू हो गई है । भीषण गर्मी में कूलर, पंखों के लिए नियमित बिजली नहीं मिलने से लोग परेशान रह रहे है । मंगलवार को सांय करीब 4 बजे गायब हुई बिजली रात भर नहीं आई बल्कि दूसरे दिन यानि बुधवार को सुबह 10 बजे के करीब आई तो लोगों का राहत मिली । लेकिन फिर एक बार बिजली गायब हो गई और गर्मी में लोगों के हाल बेहाल हो गए ।

स्वर्णनगरी में बिजली-पानी को लेकर त्राहि त्राहि

स्वर्णनगरी में इन दिनों लोगो को पानी और बिजली की भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है । जहां काफी समय से पीने के पानी को लेकर लोगों को दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है तो, वहीं चार-पांच दिनों से कस्बे में बिजली की अघोषित कटौती करने से बाहर से आने वाले देशी व विदेशी पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । बिजली कब आ रही हैख् कब जा रही है किसी को कुछ पता नहीं तथा आए दिन बिजली की अघोषित कटौती करने से लोगों के गर्मी में पसीने छूट रहे हैं तो वही जगह जगह पानी की किल्लत होने से लोगों को दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है । दोनों विभागों की लापरवाही का खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है । स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मौन धारण कर रखा है जिसके चलते लोगों में जबरदस्त आक्रोश उत्पन्न हो रखा है। बिजली के लिए एक ही रट रटाया जवाब मिलता है फाल्ट हो गया ।

गर्मी में बढ़ रहा बिजली लोड, फाल्ट छुड़ा रहे पसीना

गर्मी में जहां बढ़ती तपन लोगों के पसीने छुड़ा रही है वहीं भीषण गर्मी के चलते बढ़ी बिजली की मांग से आए दिन होने वाले बिजली फाल्ट लोगों की मुश्किलें और बढ़ा रहे है। शहर सहित गांवों में बिजली की बढ़ती मांग के बीच उसी अनुपात में बिजली आपूर्ति नहीं होने से लोड सेटिंग गड़बड़ा रही है। ऐसी ही स्थिति इन दिनों स्वर्णनगरी सहित जिलेभर में देखने को मिल रही है । बिजली की बढ़ती मांग से ट्रांसफार्मर में हो रहे फाल्ट उपभोक्ताओं के साथ ही विभागीय कार्मिकों के लिए भी सिरदर्द बन रहे है।

उपकरणों को होता है नुकसान

कंप्यूटर वर्क से जुड़े लोगों का कहना है कि यहां वॉल्टेज की परेशानी के चलते कई बार कम्प्यूटर उपकरणों में नुकसान भी झेलना पड़ रहा है। इसके अलावा घरों में फ्रीज और टीवी आदि के जलने से नुकसान होने की बातें आम होती जा रही है ।

फाल्ट ने बढ़ाई बिजली विभाग की समस्या

बिजली की अंधाधुंध कटौती और गर्मी में बढ़ते लोड के चलते जहां नागरिकों को परेशानी हो रही है, वहीं बिजली विभाग की समस्या भी बढ़ती जा रही है। लोड के चलते आए दिन वितरण क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर जल रहे हैं वहीं पावर स्टेशनों पर भी फाल्ट की समस्या बढ़ती जा रही है। स्थिति यही रही तो विभाग के लिए आने वाले दिन मुश्किल भरे होगें।






स्वर्णनगरी में बिजली-पानी को लेकर त्राहि त्राहि स्वर्णनगरी में बिजली-पानी को लेकर त्राहि त्राहि Reviewed by wadhwani news on April 11, 2018 Rating: 5

No comments:

New Ad

Powered by Blogger.